VBU EXAM Related Rules and Regulations | विनोबा भावे विश्वविद्यालय परीक्षा संबंधी नियमावली | VBU , Hazaribag 

VBU EXAM Related Rules & Regulations | विनोबा भावे विश्वविद्यालय परीक्षा संबंधी नियमावली

VBU EXAM Related Rules & Regulations | विनोबा भावे विश्वविद्यालय परीक्षा संबंधी नियमावली | VBU , Hazaribag 

 1. किसी भी परीक्षा से संबंधित जानकारी के लिए पाठ्यक्रम एवं नियम-परिनियम का अनुसरण करें।अनावश्यक विश्वविद्यालय आने की कोई आवश्यकता नहीं है। 

2. स्नातक स्तर (U.G.) में CBCS पाठ्यक्रम के अनुसार सत्र 2015-18 से परीक्षाऐ हो रही है। 

3. आंतरिक परीक्षा (Internal Exam) में सम्मिलित होना आवश्यक है अन्यथा विश्वविद्यालय की परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सकते हैं। 

4. B.A./B.Sc./B.Com के किसी भी सेमेस्टर में किसी भी विषय में उत्तीर्ण होने के लिए Internal एवं External का अंक जोड़कर 40% होना आवश्यक है। 

5. अगले सेमेस्टर में जाने के लिए Pass/Promoted होना आवश्यक है, परन्तु B.A/B.Sc/B.Com के Semester VI में परीक्षा के पूर्व Semester I,II, III में उत्तीर्ण (PASS) होना है एवं Semester IV, V में Pass / Promoted होना आवश्यक है। 

6. आंतरिक परीक्षा (Internal Exam) दोबारा नहीं देना हैं। किसी विषय में अनुत्तीर्ण होने पर संबंधित विषय का आंतरिक परीक्षा नहीं देना है। सिर्फ External Exam तथा संबंधित विषय की प्रायोगिक परीक्षा (Practical Exam) देना है। 

7. B.A.B.Sc.B.Com में नामांकन से छः वर्ष के अन्दर उत्तीर्ण पास होना अनिवार्य है। जैसे- 2015-18 में नानांकन लिये हैं तो आपको 2021 तक Pass होना अनिवार्य है यदि आप उसमें असफल रहते हैं तो आपको पुनः सेमेस्टर-1 में नामांकन कराना होगा। 

8. UG Semester VI में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थी अगर सेमेस्टर IV / V में Promoted हैं तो उसका परीक्षाफल में NCL लिखा रहेगा। जब रोमेस्टर IV एवं V में उत्तीर्ण (Pass) होंगे तब Semester VI का परीक्षाफल प्रकाशित किया जायेगा। 

9. B.A/B.Sc/B.Com Semester 1 से Semester IV तक Core विषय में अनुत्तीर्ण होने पर संबंधित विषय में जितने भी पेपर है उन सभी का पूनर्परीक्षा देना है। Semester V से Semester VI में Core में अनुत्तीर्ण होने पर सिर्फ Core विषय का ही परीक्षा देना है एवं DSE में अनुत्तीर्ण होने पर सिर्फ DSE का ही परीक्षा देना है। 

10.UG Semester VI का परीक्षाफल पाठ्यक्रम के CGPA / SGPA के आधार पर होना है, जो CBCS regulation में उल्लेख है। 

11. PostGradution में नामांकन से 4 वर्ष के अन्दर उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। 

 12. B.Ed. में नामांकन से 3 वर्ष के अन्दर उत्तीर्ण (pass) होना अनिवार्य है

13.Scrutiny (संवीक्षा) के लिए परीक्षाफल प्रकाशन होने के उपरांत तीस दिनों के अन्दर अथवा अधिसूचना की निर्धारित तिथि तक Scrutiny के लिए आवेदन संबंधित महाविद्यालय में प्रति पत्र 500/- रुपया जमा कर सकते हैं, अगर उत्तरपुस्तिका की छाया प्रति कोई प्राप्त करना चाहते हैं तो ये 1500/- रूपया का बैंक चालान जमा कर विश्वविद्यालय से प्राप्त कर सकते है।

VBU EXAM Related Rules & Regulations | विनोबा भावे विश्वविद्यालय परीक्षा संबंधी नियमावली | VBU , Hazaribag :- अगर आपको यह  जानकारी पसंद आई होगी तो आप हमारे YouTube Channel Thecommerceworld को Subscribe कर सकते हैं और Facebook Page & Instagram को Follow भी कर सकते हैं।

THANKS FOR VISITING


Post a Comment

0 Comments

thecommerceworld YouTube Channel