What is ITI In Hindi ? | आईटीआई क्या है पूरी जानकारी हिन्दी में।

What is ITI In Hindi ? | आईटीआई क्या है पूरी जानकारी हिन्दी में।

8th pass या 10th pass होने के बाद हर छात्र अपने सफल Career के लिए एक अच्छे से Courses की तलाश करते है जिससे वह आगे Success प्राप्त करते सके ।

आज मैं आपको एक ऐसे Courses के बारे में बताने वाला जो पिछले कई Years से चल रहा है और बहुत ही popular हो चुका है और जिसमें Govt. & Non Govt. Sector में job-vacancies भी बहुत ज्यादा होती है ।

मैं आपको ITI (आईटीआई) के बारे में बताने वाला हूं । जो काफी Popular Course है जिसमें आप 8th Pass या 10th Pass के बाद Admission ले सकते हैं।

what is ITI ? IN HINDI - (आईटीआई क्या है ?)

ITI का full form है Industrial Training Institute (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान)। इसमें बहुत सी Trades होती है जैसे - Carpenter, वेल्डर, कारपेटंर, मेशन ( बिल्डिंग कन्सट्रक्टर),, Electrician, Fitter, Stenographer, Copa, Welder, wire man (सीट मेटल वर्कर एव वायरमैन) आदि । आप अपनी रूचि के अनुसार इनमे से कोई भी Trade को Select कर सकते हैं। लेकिन 8th pass वालो के लिए कुछ ही Trade है जैसे- वेल्डर, कारपेटंर, मेशन ( बिल्डिंग कन्सट्रक्टर), सीट मेटल वर्कर एव वायरमैन।

इनकी अवधि 1 से 2 वर्ष की होती है आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी कोई भी Trade मे Admission ले सकते हैं इसमे आपको आपकी Trade से संबंधित Courses पढाया जाएगा और उसकी Training भी दी जाएगी । ITI Course मे pass होने के बाद आपको इसका ITI certificates आपको दिया जाएगा ।

ITI में नौकरी के अवसर | ITI Job Opportunities 

ITI करने के बाद आपको किसी Govt. & Non Govt. sector में जैसे Pvt. Company , Govt. Company, Railway , Electricity Company, Factory आदि में Job मिल सकती है इसकी vacancies भी बहुत ज्यादा होती है। Indian Railway मे ही इसकी लाखो vacancies निकलती हैं। आपको ITI के बाद सरकारी और प्राइवेट दोनो तरह की नौकरी मिल सकती है ।



ITI कैसे करें ? | How to Do ITI?

ITI कोर्स करने के लिए आपका मान्यता प्राप्त बोर्ड के school से 10th pass या 8th Pass होना अनिवार्य है इसके बाद आप अपने आसपास के किसी भी Govt. या Pvt. ITI Colleges में Admission के लिए अप्लाई कर सकते हैं । दोस्तों, ITI Admission के लिए Jharkhand में Jharkhand Combined Entrance Competitive Examination Board (JCECEB) के द्वारा Online Application लिया जाता है जिसमें Merit List के माध्यम से Counselling होती है इसके लिए कोई भी Entrance Examination नहीं होता है बल्कि 8th और 10th के Marks के आधार पर Merit List तैयार किया जाता है और Govt. ITI College में Free में Admission दिया जाता हैं।

ITI Exams कैसे होगे ? How Will ITI Exam?

ITI में हर 6 महीने में Semester exams या Yearly Exam होगे जिनमें कुछ पेपर Computer के द्वारा online या Offline होगे जिनमें आपके Trade से संबंधित objective-questions पूछे जाएगे ।

सभी Examination pass होने पर ही आपको ITI pass माना जाएगा और आपको ITI pass Certificate दे दिया जाएगा।

अगर आप Engineering के जैसा कोई Course करना चाहते हैं तो आप ITI कर सकते हैं यह Affordable भी है और इसे करने के बाद आपको आसानी से Jobs नौकरी मिल जाएगी ।

अगर आपको What Is ITI Course in Hindi की जानकारी अच्छी लगी तो नीचे दिए button पर CLICK कर इसे social media पर share करें । आप अपने सुझाव या जानकारी को Comment Box में Share जरूर करें।

Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
Anonymous
admin
7 May 2019 at 08:18 ×

Aw, this was an extremely golod post. Spending some ttime and actual effort to generate a really good article… butt what cann I say… I procrastinate a lot and never manage to get nearly anything done.

Congrats bro Anonymous you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar