Happy Independence Day-2018 एक झलक आज़ादी की।

स्वतंत्रता दिवस ( 15 August 1947)

Happy Independence Day-2018 एक झलक आज़ादी की।
HAPPY INDEPENDENCE DAY

एक झलक आज़ादी कि


15अगस्त,1947 को भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली। इसलिए, हम हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय अवकाश होता है।

हम सभी जानते हैं कि स्वतंत्रता मुफ्त मे नहीं मिलीं। स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए हमारे राष्ट्रीय स्वतंत्रता सेनानी ने कई वर्षों के प्रयासों, अहिंसा और अन्य आंदोलन के साथ प्रानों का बलिदान भी दिया हैं।

15 अगस्त, 1947 को, पंडित जवाहरलाल नेहरू ने लाल किले, दिल्ली में भारत के त्रि-रंग का राष्ट्रीय झंडा फहराया। स्वतंत्रता दिवस पूरे देश में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है।
स्वतंत्रता दिवस,स्कूलों,काॅलेज,सरकारी कार्यालयों, सार्वजनिक स्थानों में भी उत्साह से मनाया जाता है और शिक्षक इस दिन का महत्व छात्रों को समझाते हैं।
भारत में आजादी का आंदोलन महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने शुरू किया था। इन स्वतंत्रता सेनानियों ने देश की आजादी हासिल करने के लिए गंभीर संघर्ष किया।
15 अगस्त को हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मान देने के लिए उच्च उत्साह के साथ मनाया जाता है, जिन्होंने हमारी मातृभूमि के लिए अपनी जान का त्याग किया।
15 अगस्त हमें यह भी याद दिलाता है कि हमारे पूर्वजों ने महान प्रेरणा और समर्पण के साथ अपने कर्तव्यों का पालन किया है और अब यह हमारे देश के लिए एक बेहतर आकार देने की हमारी बारी है ताकि भारत दुनिया भर में समान रूप से सम्मानजनक रहे। हम भारत के भविष्य हैं और हमे आपस मे मिल के रहना चाहिए और देश को आगे ले जाने को सोचना चाहिए बिना सवार्थ और भेदभाव के।


ये लेख स्वतंत्रता सेनानियों के नाम।

                              
                             I LOVE INDIA



Previous
Next Post »